रसोई में रखी इन चीजों से ही बनाएं नैचुरल हेयर कलर्स

0
211

आप भी अपने सफेद बालों को छुपाना या फिर बालों को हाईलाइट करना चाहती हैं तो नैचुरल हेयर कलर्स भी ट्राई कर सकती हैं। इससे बालों को कोई नुकसान नहीं होता है। आइए जान लेते हैं नैचुरल हेयर कलर्स के बारे में।

बालों पर तरह-तरह के कॉस्मेटिक्स का इस्तेमाल करना शुरू कर देते हैं। ऐसा सब कुछ करने से भले ही कुछ समय के लिए आप सफेद बालों को छिपाने में सफल हो जाएं लेकिन इनमें मौजूद केमिकल्स आपके बालों को गहरा नुकसान पहुंचा देते हैं, जिनका असर लंबे समय के बाद नजर आता है।
सफेद बालों के अलावा कुछ महिलाओं के मन में बालों को हाईलाइट्स कराने की इच्छा होती है जिसके लिए केमिकल युक्त कलर्स का इस्तेमाल कर लेती हैं। अपनी इच्छा को पूरा करने के लिए आप घर पर भी नैचुरल कलर्स बना सकती हैं। इससे बालों को हाईलाइट करने की इच्छा भी पूरी हो जाएगी और उन्हें किसी तरह का नुकसान भी नहीं पहुंचेगा।

आइए जान लेते हैं रसोई में रखी इन चीजों से आप शानदार हेयर कलर कैसे तैयार कर सकती हैं। 

हिना, कढ़ी पत्ता और तिल का तेल
बालों को काला रंग देने के लिए यह बेहद असरदार उपाय है। तिल के तेल में कढ़ी पत्ता डालकर उबाल लें और इसे एक-दो दिनों तक रखें। बालों में हिना करते वक्त पहले मेहंदी में इस मिश्रण को मिलाकर गर्म करें और बालों पर लगाकर दो घंटे तक छोड़ दें। फिर शैंपू से बाल धो लें।

कॉफी पाउडर के साथ हिना
बालों को गहरा भूरा रंग देने के लिए यह परफेक्ट ऑप्शन है। बालों के लिए मेंहदी घोलते वक्त पहले उसमें आधा चम्मच कॉफी पाउडर डाल दें। इससे बालों का रंग कॉफी ब्राउन होगा।

चुकंदर के रस के साथ हिना
हिना में चुकंदर का रस मिलाकर लगाने से बालों को बर्गंडी रंग मिलता है। इसके अलावा यह बालों के लिए एक बेहतरीन कंडिशनर के रूप में भी काम करता है। इसके अलावा आप चुकंदर के रस को नारियल तेल में मिलाकर लगा लें और लगभग दो घंटे बाद गुनगुने पानी से धो लें। हिना, दही और चायपत्ती
यदि आप बालों को रेडिश ब्राउन रंग देना चाहती हैं तो इसे जरूर ट्राई करें। मेंहदी में दही, नींबू का रस और पानी में चायपत्ती उबालकर व छानकर मिलाएं और पूरे बालों पर लगाएं। दो घंटे बाद पानी से धो लें। बाल सूखने पर तेल लगाएं और अगले दिन शैंपू करें।

LEAVE A REPLY