चंद माह बाद बिजली रीडिंग के झंझट से मिलेगा छुटकारा, बिजली का बिल आ जायेगा आपके सेलफोन पर

0
183

लखनऊ : चंद माह बाद बिजली रीडिंग के झंझट से मिलेगा छुटकारा, बिजली का बिल आ जायेगा आपके सेलफोन पर
चंद माह बाद बिजली की रीडिंग लेने के लिए मीटर रीडर की जरूरत नहीं पड़ेगी। बिजली का बिल मोबाइल पर ही आएगा। बिजली विभाग ने स्मार्ट मीटर लगाने की प्रकिया तेज कर दी है। पहले चरण में बिजली घरों के फीडर और ट्रांसफार्मरों के बाहर लगने वाले मीटरों को बदलकर स्मार्ट मीटर लगाने का काम किया जा रहा है।
महीने के अंतिम सप्ताह से सामान्य प्री पेड मीटर बदलकर स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे। राजधानी में बीस हजार से अधिक प्री पेड मीटर के उपभोक्ता हैं। यही नहीं सोलर रूफ टाप वाले जिन उपभोक्ताओं के घरों में स्मार्ट मीटर नहीं लगे हैं, उनके यहां भी यह स्मार्ट मीटर लगेंगे। कुल मिलाकर आने वाले समय में सभी उपभोक्ताओं के यहां स्मार्ट मीटर लगने से मीटर रीडर का काम खत्म हो जाएगा।
बिजली विभाग का दावा है कि स्मार्ट मीटर सामान्य मीटर से अच्छा रिजल्ट देंगे। वर्तमान में लखनऊ में दो लाख घरों में स्मार्ट मीटर लगे हैं, जबकि उपभोक्ता 12 लाख के आसपास हैं। ऐसे में यहां करीब दस लाख स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे। इसके अलावा बरेली में दो लाख घरों में स्मार्ट मीटर लगे हैं।
मध्यांचल के अंतर्गत आने वाले 19 जिलों में 94 लाख बिजली उपभोक्ता हैं। इनमें चार लाख स्मार्ट मीटर पहले ही लग चुके हैं। अब नब्बे लाख उपभोक्ताओं के घरों में स्मार्ट मीटर लगाने का काम किया जाएगा। वर्तमान में इंटेल स्मार्ट को स्मार्ट मीटर लगाने का काम दिया गया है। इंटेल ने मीटर लगाने वाली आठ कंपनियों को चुना है। इनमें जीनस, सिक्योर, इप्पल टोन सहित पांच अन्य हैं।
वर्तमान में जिन उपभोक्ताओं के परिसर में स्मार्ट मीटर लगे हैं, अगर वह बिल जमा नहीं करते हैं, तो बिजली कट जाती है। उपभोक्ता द्वारा बिल जमा करने के बाद कभी-कभी स्मार्ट मीटर री-कनेक्ट करने में परेशानी होती है। अब दावा किया जा रहा है कि एकीकृत व्यवस्था की जाएगी और री-कनेक्ट आसानी से हो जाएगा।
स्मार्ट ऐप से चार्ज होंगे मीटर : स्मार्ट मीटर लगने के बाद उपभोक्ता को प्रीपेड मीटर रिचार्ज करने के लिए बिजली उपकेंद्र के काउंटर नहीं जाना पड़ेगा। स्मार्ट ऐप के माध्यम से उपभोक्ता अपनी जरूरत के हिसाब से इसे रिचार्ज कर सकेगा।

LEAVE A REPLY