सहायक लोको पायलट की भर्ती 2800 जीपी एवं प्रमोशन 5400 जीपी तक हो – कुन्दन सिंह

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कानपुर : उत्तर मध्य रेलवे कर्मचारी संघ संबद्ध भारतीय रेलवे मजदूर संघ ने सहायक महामंत्री लईक अहमद के नेतृत्व में मेंबर ऑफ रेलवे बोर्ड (ट्रैक्शन) को लोको पायलट से संबंधित पांच सूत्रीय ज्ञापन कानपुर में सौंपा। जिसमें सहायक लोको पायलट की इनिशियल भर्ती 2800 जीपी पर होनी चाहिए इसकी मांग की गई है। केंद्रीय कोषाध्यक्ष व लोको पायलट कुन्दन सिंह ने अन्य लोको पायलट कार्यकर्ताओं के साथ के अपने कैडर से संबंधित कई लंबित मुद्दे को लेकर पहुंचे थे। लोको पायलट के हाई रिस्की ड्यूटी को देखते क्रू मेंबर के लिए सम्मानजनक जोखिम भत्ते की मांग की गई है। वर्तमान में एडिशिनल भत्ते के रूप में लोको पायलट को बहुत मिनिमम राशि दी जाती है परंतु यह राशि भी सहायक लोको पायलट को नहीं दिया जाता है। उन्होंने कहा मालगाड़ी का पायलट बनने के बाद 25 से 35 साल 4200 जीपी में ही नौकरी करता है और रिटायर कर जाता है यह अन्याय नहीं तो क्या है। लोको पायलट पैंसेजर को 4600 जीपी, लोको पायलट मेल को 4800 जीपी एवं लोको इंस्पेक्टर के लिए 5400 जीपी की मांग रखी गई है। महिला लोको पायलट की बढ़ती संख्या एवं एंटी नेचुरल ड्यूटी को देखते हुए अन्य विभाग में जल्द से जल्द समायोजन की जानी चाहिए। लोको कैब में लगे सीसीटीवी कैमरे से क्रू मेंबर काफी तनाव महसूस करता है लंबी लंबी ड्यूटी करने को मजबूर लोको पायलट को तनाव रहित करने के लिए कैमरे को हटाऐ जाने पर विचार किया जाना चाहिए। आज के इस कार्यक्रम में ट्रैकमेंटेनर एशोसिएशन के अध्यक्ष आशीष पंकज एवं महामंत्री मनोज यादव ने बुके देकर मेंबर ऑफ रेलवे बोर्ड का सम्मान किया एवं अपने कैडर से संबंधित मुद्दे को ज्ञापन के माध्यम से अवगत कराया। जिसमें यह मांग की गई है कि 1800 एवं 1900 जीपी के कर्मचारियों से पेट्रोलिंग एवं कीमैन का काम ना कराया जाय बल्कि ऑफिस, स्टोर, गेट, चौकीदारी जैसे आरामदायक ड्यूटी में लगे 2400 एवं 2800 जीपी वाले कर्मचारियों से साईड ड्यूटी करवाई जाए। रेल हादसे में घायल कर्मचारियों को हल्के ड्यूटी में लगाया जाए। ट्रैकमैन को 4200 जीपी तक प्रमोशन एवं एलडीसीई ऑपेन टू ऑल किया जाना चाहिए। पेट्रोलमैन को पेट्रोलिंग भत्ता पाँच हजार किया जाना चाहिए। आज के इस कार्यक्रम में उषा देवी, प्रशांत सिंह, बिरजू प्रसाद, अमित पोरवॉल, अखिलेश कुमार, ए एस कुशवाहा आदि कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

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