प्रयागराज में 2025 में लगने वाले महाकुंभ के लिए योगी सरकार में महिलाओं व बच्चों के लिए विशेष सुविधाएं देने का दिया आदेश

0
54


प्रयागराज : देव स्थली प्रयागराज में लगने वाले 2025 के महाकुंभ के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने अभी से कमर कस ली है। इस महाकुंभ में देश विदेश से आने वाले करोड़ों श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की असहजता महसूस एनआर हो इसके लिए उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने अभी से ही कमर कस ली है । और अधिकारियों के साथ लगातार बैठकों का दौर जारी करते हुए इन अधिकारियों के कार्यों की समीक्षा की जा रही है।इस महाकुंभ में महिलाओं और बच्चों का विशेष ध्यान रखते हुए जगह जगह पर शौचालय की व्यवस्था ,महिलाओं के कपड़े बदलने की उचित व्यवस्था,मेडिकल की व्यवस्था इत्यादि सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी।
कुंभ मेला अधिकारी विजय किरण आनंद ने बताया कि मेला क्षेत्र में श्रद्धालुओं को 24 घंटे स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए 407 डॉक्टर्स की तैनाती की जाएगी। इसके साथ ही 182 नर्सिंग स्टाफ, 150 वार्ड ब्वाॅयज, 354 फार्मासिस्ट और 60 लैब टेक्नीशियन की भी तैनाती होगी। उन्होंने बताया कि महाकुंभ में बड़ी संख्या में महिला श्रद्धालुओं के आने की संभावना है। ऐसे में उन्हे बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के लिए विशेष इंतजाम किये जा रहे हैं। मेला क्षेत्र में स्थित अस्पतालों में तीन शिफ्ट में 48 महिला चिकित्सक अपनी सेवाएं देंगी। इसके अलावा मेला क्षेत्र में 24 घंटे गाइनेकोलॉजिस्ट भी तैनात रहेंगी। वहीं सेंट्रल अस्पताल में लेबर रूम की स्थापना की जा रही है। साथ ही 40 स्पेशलिस्ट डॉक्टर्स की टीम पर रहेगी। इसके अलावा सीएचसी और पीएचसी में भी 24 घंटे आकस्मिक सेवाएं उपलब्ध रहेंगी। यहां पर अतिरिक्त दवाइयां, मरहम-पट्टी समेत अन्य चीजों के पर्याप्त इंतजाम करने के निर्देश दिये गये हैं। देव स्थली प्रयागराज के मेले में आए हुए महिलाओं और बच्चों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए 45 बेड महिलाओं के लिए और 15 बेड बच्चों के इलाज के लिए रखी जाएंगी यह सुविधा आवश्यकतानुसार बढ़ाई भी जा सकती है।
योगी सरकार स्वच्छता को ध्यान में रखते हुए लगभग डेढ़ लाख टैंपप्रेरी शौचालय, व साफ सफाई के लिए लगभग 10 हजार सफाई कर्मचारियों की तैनाती की जायेगी।

LEAVE A REPLY