Uttar Pradesh government Jobs 2024: युवाओं के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी जी ने खोला सरकारी नौकरियों का पिटारा। होगी 194500 पदों पर नई सरकारी भर्तियां

0
178

यूपी GOV JOB 2024:उत्तर प्रदेश में सरकारी भर्तियों की तैयारी में जुटे अभ्यर्थियों के लिए काफी अच्छी खबर आ चुकी है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के माध्यम से काफी बड़ा ऐलान कर दिया गया है। जैसे कि ढेर सारी विभागों में नयी भर्तियो को लेकर खाली पदों का ब्यौरा भी जारी हो चुका है। कितने पदों पर विज्ञापन जारी होगा और विज्ञापन कब तक जारी किया जाएगा। सभी प्रकार की जानकारियां आ चुकी हैं और कुछ जानकारियां विभाग से मिली हैं तो कुछ जानकारियां सीएम योगी आदित्यनाथ के स्तर से मिली है ऐसे में समस्त अभ्यर्थियों के लिए यह खबर महत्वपूर्ण है अगर आप उत्तर प्रदेश में किसी भी सरकारी नौकरी की तलाश में है या फिर तैयारी कर रहे हैं।

उत्तर प्रदेश शिक्षा विभाग के अंतर्गत ही बात कर लिया जाए तो लाखों पद रिक्त चल रहे हैं। आप सभी को बता दिया जाता है कि मुख्यमंत्री के स्तर से शिक्षा विभाग में अधिक पदों को भरने का आदेश दिया गया है। पिछले कई वर्षों से शिक्षक भर्तियो का विज्ञापन जारी नहीं किया गया है। इस वजह से अब शिक्षक भर्ती का विज्ञापन जारी होगा। सिर्फ प्राथमिक लेवल के शिक्षक भर्ती ही नहीं बल्कि एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती और टीजीटी पीजीटी शिक्षक भर्ती भी जारी की जाएगा। शिक्षा विभाग के अलावा उत्तर प्रदेश में समूह ग और ढेर सारे पद खाली है जिस पर भर्तियां की जानी है पूरी जानकारी नीचे विस्तार से बताई गई है।

यूपी शिक्षा विभाग में एक लाख से ज्यादा पदों पर भर्ती
उत्तर प्रदेश के शिक्षा विभाग में खाली पदों की संख्या की बात कर लिया जाए तो मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक माह पहले ही सभी शिक्षा विभागों को यह निर्देशित किया था कि खाली पदों का ब्यौरा दे दिया जाए तो खाली पदों का ब्यौरा यहां पर सामने आया है। जिसमें प्राथमिक विद्यालय में 45000 प्राथमिक शिक्षक के पद खाली है इतने पदों पर भर्ती आएंगी। हलाकि बहुत से पद खाली है लेकिन वर्तमान में शिक्षक और छात्र अनुपात को देखते हुए 45000 शिक्षकों की जरूरत है।

उत्तर प्रदेश के राजकीय विद्यालय में एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती का विज्ञापन लंबे समय से जारी नहीं किया गया है। 2018 में 10000 पदों पर विज्ञापन जारी हुआ था। उसके बाद से अभी तक नया विज्ञापन का अभ्यर्थी इंतजार कर रहे है जानकारी निकलकर आ रही है। 10000 से ज्यादा पदों पर उत्तर प्रदेश में एलटी ग्रेड व प्रवक्ता भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया जाने वाला है और अभ्यर्थियों का इंतजार समाप्त होगा इसके अलावा जानकारी यह भी निकल कर आ रही है कि टीजीटी और पीजीटी के 20 से 25000 पद खाली है और इन पदों पर नोटिफिकेशन भी जल्द देखने को मिलेगा। हवा 4163 पदों पर पुरानी टीजीटी और पीजीटी भर्ती प्रक्रिया भी वर्तमान में गतिमान है जैसे भर्ती पूरी होती है इसके बाद नयी भर्ती जारी होगी।

इसके अलावा एक और जानकारी निकल कर आ रही है कि यूपी के एडेड विद्यालय में आउटसोर्सिंग के माध्यम से क्लर्क व चपरासियों की भर्ती की जाएगी। आप सभी को बता देते हैं प्रधानाचार्य के 570, प्रधानाचार्य शिक्षकों के 2289 पद रिक्त हैं और साथ-साथ क्लर्क व चपरासी के 1000 पद रिक्त हैं उच्च शिक्षा विभाग के अंतर्गत 3500 सहायक आचार्य के पद रिक्त है और इन पदों पर भर्तियां जारी की जाएंगी।

यूपीएसएससी निकलेगा 30000 से ज्यादा भर्तियां


उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के माध्यम से 30000 से ज्यादा पदों पर नयी भर्तियो का विज्ञापन जारी किया जाएगा आप सभी की जानकारी के लिए बता देते हैं कि इन 30000 पदों को उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग वर्ष 2025 तक विज्ञापन जारी करेगा। मिली जानकारी के अनुसार लेखपाल के 4700 पद रिक्त हैं और 4500 एएनएम के पद रिक्त हैं इसके अलावा जूनियर असिस्टेंट के 5000 से भी ज्यादा पद रिक्त हैं और 1100 पद राजस्व परिषद में रिक्त हैं। चकबंदी अधिकारी के 500 से ज्यादा पद रिक्त हैं और उत्तर प्रदेश ग्राम विकास अधिकारी के 2500 पद रिक्त हैं ग्राम पंचायत अधिकारी के 2000 से ज्यादा पद रिक्त हैं। इन सभी पदों पर नया विज्ञापन जारी होगा। उत्तर प्रदेश से मंडी परिषद के 200 से ज्यादा पद रिक्त थे। लोअर पीसीएस के 900 से ज्यादा पद रिक्त हैं फॉरेस्ट गार्ड के 3000 से ज्यादा पद रिक्त हैं।

यूपी में होमगार्ड और अनुदेशक की नई भर्तियां


उत्तर प्रदेश में होमगार्ड की भर्ती की बात कर लिया जाए और अनुदेशक की नई भर्तियों की बात कर लिया जाए तो होमगार्ड के 42000 से भी ज्यादा पद रिक्त हैं आप सभी की जानकारी के लिए बता देते हैं 42000 पदों पर होमगार्ड भर्ती का नोटिफिकेशन देखने को मिलेगा इसके अलावा अनुदेशक की 30000 पदों पर नई भर्तियों को लेकर सूचना प्राप्त हो रही है। आप सभी को बता दिया जाता है कि उत्तर प्रदेश में अनुदेशक भर्ती का नोटिफिकेशन लंबे समय से जारी नहीं किया गया जो कि अब इसके नोटिफिकेशन जारी होने की प्रवाल संभावना है।

LEAVE A REPLY