यूपी में खुलेंगी 1000 बैंक की नई शाखाएं

0
138

लखनऊ: प्रदेश के वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने कहा कि बैंकर्स समिति की बैठक के माध्यम से नई बैंक शाखाओं को बढ़ाने पर बातचीत हुई है।सरकार की मंशा है कि जन जन तक बैंकिंग सुविधाओं से लोगों को जोड़ा जाए। बैंकों से भी शाखा बढाने के लिए प्रस्ताव बनाने को कहा गया है। इस दिशा में आने वाले कुछ समय मे प्रस्ताव आदि बनने के बाद काम तेजी से आगे बढ़ेगा।
उत्तर प्रदेश में करीब 1000 बैंक शाखाएं खोलने का प्रपोजल बनाया जा रहा है। प्रत्येक 10 किलोमीटर के रेडियस में बैंक शाखाएं खोल जाने पर काम शुरू किया जा रहा है। इसके लिए सभी बैंकों के उच्चधिकारियों से सरकार के स्तर पर बातचीत की जा रही है। दरअसल ग्रामीण इलाकों में अभी अभी बैंकिंग शाखाओं की कमी को देखते हुए बैंकिंग आउटलेट या फिर शाखाएं बढ़ाकर जन-जन तक बैंक सेवा को बढाने पर काम शुरू किया जा रहा है।
पिछले दिनों राज्य स्तरीय बैंक समिति की बैठक में इस पर सहमति बनी है। बैंकों के क्षेत्रीय प्रबंधकों और सरकार के वित्त विभाग के स्तर पर एक रिपोर्ट तैयार करके उच्च स्तर पर भेजकर इस पर आने वाले समय में तेजी से काम किया जाएगा। सरकार दस किमी के दायरे में किसी न किसी राष्ट्रीयकृत बैंक की शाखा खोलने के दिशा निर्देश देते हुए पूरी रिपोर्ट मांगी गई है। जिससे रिजर्व बैंक और भारत सरकार के वित्त मंत्रालय के स्तर पर सहमति बनाकर बैंक शाखाएं खोलने को मंजूरी दी जा सकेगी।
प्रदेश में ग्रामीण इलाकों में बैंक सर्विसेज को बढ़ाने के लिए सरकार गम्भीरता से काम कर रही है। 2022 में सरकार में 700 बैंक शाखाओं को खोलने पर सहमति बनी थी और इस ओर काम भी चल रहा है। अब सरकार ने इस दायरे को और बढक़र 10 किमी से लेकर 5 किमी के रेडियस में कोई न कोई शाखा या आउटलेट खोलने के लिए प्रस्ताव मांगा गया है। इससे सभी गांव के लोगों तक बैंक सुविधाएं पहुंच सकेंगी।

LEAVE A REPLY