खाद्य पदार्थों की सैंपलिंग के अभियान के तहत 13 नमूने जांच हेतु भेजे गए प्रयोगशाला

0
114


रायबरेली : जिलाधिकारी हर्षिता माथुर ने रक्षाबंधन पर्व के दृष्टिगत आम जनमानस को सुरक्षित खाद्य एवं पेय पदार्थ उपलब्ध कराने हेतु जनपद में खाद्य पदार्थों में मिलावट की रोकथाम के लिए अभियान को और तेज करने के निर्देश दिये हैं।
जिलाधिकारी हर्षिता माथुर ने खाद्य विभाग को निर्देश दिये कि रक्षाबंधन पर्व के दृष्टिगत बाजारों में बिकने वाले खाद्य पदार्थों के नमूनों की सैम्पलिंग नियामनुसार कराई जाए। उन्होंने कहा कि रक्षाबंधन के अवसर पर गुणवत्ता तथा शुद्धता बनाये रखने के लिए चलाये जा रहे गहन अभियान को और तेज किया जाए। उन्होंने कहा कि रक्षाबंधन पर्व के अवसर पर गुणवत्तापूर्ण सुरक्षित खाद्य पदार्थाे में मिलावट की रोकथाम के लिए कड़े उपाये किये जाए। इसके लिए पूरे जनपद में विशेष अभियान चलाया जा रहा है, उसे और तेज किया जाए। प्रतिदिन अधिक से अधिक खाद्य पदार्थों की सैंपलिंग की जाए तथा जो खाद्य पदार्थ खाने योग्य न हों एवं विश्लेषण योग्य भी न हो उन्हें मौके पर ही नष्ट कराया जाए। उन्होंने कहा कि पर्वाे के अवसर पर गुणवत्तापूर्ण सुरक्षित खाद्य पदार्थों की उपलब्धता के प्रति आम जनमानस भी जागरूकता का परिचय दें तथा किसी भी स्थान पर यदि कोई निम्न स्तर की खाद्य पदार्थ मिलता है तो उसकी सूचना तत्काल जिला प्रशासन को दें।
सहायक आयुक्त (खाद्य) द्वितीय खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन, रायबरेली ने बताया कि अभियान के अन्तर्गत जनपद में दो खाद्य सचल दलों का गठन किया गया है। जनपद में विभिन्न स्थानों पर कार्यवाई करते हुए विभिन्न खाद्य पदार्थों यथा खोया, बूंदी का लड्डू, कलाकंद, पनीर आदि के कुल 13 नमूने संग्रहीत कर जॉच हेतु प्रयोगशाला में भेजा गया है। उन्होंने बताया कि उक्त अभियान मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी अंजनी कुमार श्रीवास्तव के नेतृत्व में संचालित किया जा रहा है। यह अभियान निरंतर जारी रहेगा। खाद्य कारोबारकर्ताओं को हिदायत दी जा रही है कि किसी भी दशा में मिलावटी खाद्य पदार्थाे का कय-विक्रय न करें तथा आम जनमानस को शुद्ध एवं सुरक्षित खाद्य/पेय पदार्थ उपलब्ध कराएं अन्यथा मिलावट के मामले में बड़ी कार्यवाई की जायेगी।

LEAVE A REPLY